1

Libra cryptocurrency Lounch करने जा रहा है फेसबुक

हाल ही में social media platform  Facebook अपनी cryptocurrency Libra launch  करने जा रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले 6 से 12 महीनो के बीच यह cryptocurrency डिजिटल platform पर आ सकती है। जिससे digital payment को आसान बनाते हुए लोगो को आर्थिक रूप से मजबूत किया जा सकेगा साथ ही e- commerce companies को बढावा मिलेगा। Facebook ने दावा किया है कि यह Libra cryptocurrency अन्य cryptocurrency की तरह अधिक उतार चढ़ाव वाली नही होगी और साथ ही  Facebook directly इस currency को control नही करेगी। Facebook व उसके अन्य partners एक नई association बनाने जा रहे है जिसका नाम calibra रहेगा, वही  इस लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी का regulation करेगी व  लेन देन  से जुड़े सभी मामले देखेगी आइये जानते है Libra cryptocurrency के बारे  में। 

 

Imge Source - Wikipedia

Imge Source – Wikipedia

 

Cryptocurrency क्या होती है ? ( What is

Cryptocurrency in Hindi ? )

 

यह डिजिटल मुद्रा  के समान होती है। जो cryptography पर काम करती है जिसके द्वारा लेन देन किया जा सकता है। इस  लेन देन की प्रक्रिया में बैंक की आवश्यकता नहीं रहती  यह मुद्रा  हमारे digital wallet में रहती है। bitcoin नामक  मुद्रा सबसे पहली cryptocurrency थी जिससे 2009 में launch किया गया था इसके बाद कई अन्य cryptocurrency digital platform आई पर वे सफल नहीं हो पाई हालाँकि भारत में इन सभी cryptocurrency को कोई आधिकारिक अनुमति प्राप्त नहीं मिल पाई है । और ना इनके लेन देन हेतु कोई नियम कानून बनाये गये है।

Read Also – Top 5 financial apps जिनका use आपको करना चाहिए।

 

Libra cryptocurrency कैसे काम करेगी ?

 

Libra cryptocurrency को अन्य currency की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके लिए customer को ज्यादा transaction चार्जेज भी देने की आवश्यकता नही पड़ेगी साथ ही customer अपना नाम बताए  बिना ही किसी भी प्रकार का लेन देन कर सकेगा। इस का प्रयोग करने के लिए calibra wallet  के द्वारा Libra को ख़रीदा जा सकेगा और इसके द्वारा लोग whatsapp और messenger के माध्यम से इस cryptocurrency  का लेन देन कर सकेंगे।  calibra का इस्तेमाल करने पर आपकी जानकारी Facebook पर भी साझा नहीं कि जाएगी साथ ही किसी तरह के Facebook account की आवश्यकता भी नहीं होगी।

 

Read Also – SBI का VIRTUAL debit card कैसे बनाये ?

 

Libra cryptocurrency अन्य cryptocurrency से अलग कैसे ?

Facebook के द्वारा दी आधिकारिक जानकारी के आनुसार Libra को कई multinational companies के सहयोग के द्वारा स्थापित एक  non profit organization calibra के द्वारा control किया जाएगा। जिसका मुख्यालय जिनेवा में होगा साथ ही यह डिजिटल मुद्रा पूरी तरह से अन्य मुद्राओ जैसे dollar, yen, pound आदि से समर्थित रहेगी। इसके यूनिकोड में दिखने वाली तीन wavy horizontal lines इसकी स्थिरता को दर्शाती है। company का दावा है कि अन्य cryptocurrency की तरह इस cryptocurrency में अधिक उतार चढ़ाव नही होंगे यह पूरी तरह स्थिर cryptocurrency रहेगी। यहा  इसका नाम Libra एक रोमन शब्द से लिया गया जिसका अर्थ आर्थिक स्वतंत्रता उपलब्ध कराना है।

Libra cryptocurrency in Hindi and price जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें ताकि आपको इसकी जानकारी मिलती रहे।

 

admin

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *